क्रिप्टोकरेंसी विनियमन पर भारत का रुख विकसित होता दिख रहा है, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) निजी डिजिटल मुद्राओं से जुड़े संभावित व्यापक आर्थिक जोखिमों के बारे में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की चिंताओं के विपरीत बहु-नियामक निरीक्षण की वकालत कर रहा है। रॉयटर्स द्वारा प्राप्त दस्तावेजों से पता चलता है कि सेबी की सिफारिश है कि विभिन्न नियामक निकाय क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग की निगरानी करें, जो आभासी संपत्तियों के प्रति देश के पिछले सख्त दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाता है।
सेबी की स्थिति, जिसे पहले नहीं बताया गया था, कुछ भारतीय अधिकारियों के बीच निजी आभासी संपत्तियों के उपयोग का पता लगाने की इच्छा का संकेत देती है, जो आरबीआई के इस दावे से अलग है कि ऐसी मुद्राएँ महत्वपूर्ण व्यापक आर्थिक खतरे पैदा करती हैं। 2018 से, भारत ने क्रिप्टोकरेंसी पर सख्त रुख बनाए रखा है, जिसका सबूत शुरुआत में आरबीआई द्वारा वित्तीय संस्थानों पर क्रिप्टो उपयोगकर्ताओं या एक्सचेंजों के साथ जुड़ने पर प्रतिबंध से मिलता है। हालांकि, इस कदम को सुप्रीम कोर्ट ने पलट दिया था। 2021 में, सरकार ने निजी क्रिप्टोकरेंसी को गैरकानूनी घोषित करने के उद्देश्य से एक विधेयक का मसौदा तैयार किया, हालाँकि इसे अभी तक औपचारिक रूप से पेश नहीं किया गया है। G20 के अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, भारत ने डिजिटल परिसंपत्तियों को विनियमित करने में वैश्विक समन्वय का आह्वान किया।
क्रिप्टो की निगरानी के लिए सेबी के खुलेपन के बावजूद, आरबीआई स्थिर मुद्राओं पर प्रतिबंध लगाने के अपने समर्थन में दृढ़ है , जिन्हें पैनल के भीतर चल रही चर्चाओं का हवाला देते हुए, फिएट मुद्राओं के मुकाबले स्थिर मूल्य बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सरकारी पैनल को सेबी की सिफारिशें एक सूक्ष्म दृष्टिकोण का प्रस्ताव करती हैं, जिसमें सुझाव दिया गया है कि विभिन्न नियामक अपने संबंधित डोमेन के भीतर क्रिप्टोकरेंसी गतिविधियों के विशिष्ट पहलुओं की निगरानी करें। सेबी ने क्रिप्टोकरेंसी प्रतिभूतियों और आरंभिक सिक्का पेशकश (ICO) की निगरानी करने की कल्पना की है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रतिभूति और विनिमय आयोग की भूमिका के समान है।
इसके अलावा, सेबी का सुझाव है कि फिएट करेंसी द्वारा समर्थित क्रिप्टोकरेंसी आरबीआई के अधिकार क्षेत्र में आती हैं, जबकि भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) और पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) बीमा और पेंशन से संबंधित आभासी संपत्तियों को विनियमित करते हैं। सेबी ने भारत के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग से संबंधित निवेशकों की शिकायतों का समाधान करने का भी प्रस्ताव रखा है।
टिप्पणियों के लिए बार-बार अनुरोध के बावजूद, सेबी, आरबीआई और संबंधित सरकारी निकाय चुप रहे। आरबीआई के सबमिशन में क्रिप्टोकरेंसी की कर चोरी और विकेंद्रीकृत पीयर-टू-पीयर लेनदेन की क्षमता के बारे में चिंताएं उजागर की गई हैं, जो राजकोषीय नीति जोखिम पैदा करती हैं। इसके अतिरिक्त, यह व्यापक क्रिप्टोकरेंसी अपनाने के परिणामस्वरूप धन सृजन से प्राप्त होने वाली आय के संभावित नुकसान की ओर इशारा करता है।
RBI के प्रतिबंधों के खिलाफ़ सुप्रीम कोर्ट के 2018 के फ़ैसले के बाद, केंद्रीय बैंक ने एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और विदेशी मुद्रा विनियमन के साथ सख्त अनुपालन को सुदृढ़ किया, जिससे क्रिप्टोकरेंसी को भारत की औपचारिक वित्तीय प्रणाली से प्रभावी रूप से बाहर रखा गया। विनियामक चुनौतियों के बावजूद, भारत में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग फल-फूल रही है, जिससे सरकार को 2022 में क्रिप्टो लेनदेन पर कर लगाने के लिए प्रेरित किया गया। बाद के उपायों के तहत देश के भीतर क्रिप्टो लेनदेन की सुविधा के लिए सभी एक्सचेंजों को स्थानीय रूप से पंजीकरण करना आवश्यक हो गया। PwC की दिसंबर की एक रिपोर्ट बताती है कि 31 देशों ने क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग की अनुमति देने वाले विनियमन लागू किए हैं।